बसपा से गठबंधन को लेकर जकांछ खींचतान,रूठने मनाने का दौर जारी सीटों पर विचार नही हुआ तो चुनाव से दूर रहेंगे जोगी समर्थक, टाह पर लटकी तलवार..

बिलासपुर.चुनावी सुगबुगुहाट के साथ में बैठकों का दौर,नाराजगी,रूठने मानने का खेल शुरू हो गया है। कहीं सी़डी सीडी खेल रहे हैं तो कहीं आडियो क्लिपिंग की चर्चा है। कहीं कोई कुछ कह रहा तो कहीं कोई कुछ।

इन तमाम झंझटों के बीच पार्टियों में प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया भी अंतिम चरण में है। खासतौर पर बसपा और जोगी कांग्रेस गठबंधन के बाद प्रत्याशियों में नाराजगी भी शुरू हो गयी है। 55 और 35 फार्मूला के बाद जनता कांग्रेस प्रत्याशियों ने मुंह फूला लिया है वजह है जोगी कांग्रेस पार्टी की सीट बहुजन के खाते में चले जाना प्रदेश के कोने कोने से लोग रायपुर पहुंचकर सागौन बंगले में अपनी आप बीती सुना रहे हैं।

खबर है कि पिछले 15 दिनों से मस्तूरी क्षेत्र के नेता और संभावित जनता कांग्रेस प्रत्याशी सागौन बंगले पहुंचकर जोगी से सीट को लेकर अपनी नाराजगी लगातार जाहिर कर रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार मस्तूरी के पार्टी नेता और कार्यकर्ता जोगी से मिलकर बसपा खिलाफ जंग का एलान कर दिया है। मस्तूरी के नेताओं ने साफ कहा कि यदि सीट को बसपा से वापस नहीं लिया गया तो चुनाव से दूर रहेंगे। जबकि कई संभावित प्रत्याशी पहले से ही पार्टी की तरफ से प्रचार प्रसार कर रहे थे।

सूत्रों के अनुसार ज्वाला प्रसाद चतुर्वेदी,संतोष दुबे,लक्ष्मी भार्गव,रामेश्वर भार्गव और चन्द्र प्रकाश कुर्रे गुलेरी,केके निर्णेजक,चित्रकांत श्रीवास ने बसपा के लिए प्रचार करने से साफ मना कर दिया। नेताओं ने जोगी को बताया कि क्षेत्र में बसपा के प्रति आक्रोश है। कल तक हम बसपा के खिलाफ बयानवाजी कर रहे थे। ऐसी सूरत में चुनाव के दौरान बसपा प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार प्रसार कर वोट मांगना मुश्किल होगा। यदि सीट नहीं बदली जाती है तो जनता कांग्रेस कार्यकर्ता घर से नहीं निकलेंगे ना ही बसपा के साथ मंच साझा करेंगे।

जानकारी यह भी मिली है कि मस्तूरी क्षेत्र के नेताओं ने मांग की है कि मस्तूरी सीट को बेलतरा से अदला बदली कर दिया जाए। मतलब बेलतरा सीट बसपा को देकर मस्तूरी सीट से जनता कांग्रेस प्रत्याशी को उतारा जाए किसी को उपकृत करने के लिए मस्तूरी सीट की बलि न दी जाए। बताया जा रहा है कि लगातार दबाव और जनता की मांग पर जोगी ने परामर्श कर गंभीरता से विचार करने आश्वस्त किया है और मायावती से बात कर एक बार फिर सीट बदलने का आश्वासन दे रहे है।

बावजूद इसके जोगी ने कार्यकर्ताओं को समझाने का प्रयास भी किया है कि पार्टी अलग होने के बाद भी बसपा से हमारा मजबूत गठबंधन है। किसी को परेशान होने की जरूरत नहीं है।

कयास लगाया जा रहा है कि यदि सीट की अदला बदली हुई तो मस्तूरी से लक्ष्मी भार्गव,रामेश्वर भार्गव के अलावा चंद्र प्रकाश कुर्रे की दावेदारी होगी। तीनों ही संभावित प्रत्याशी अलग-अलग खूंंटे से बंधे हुए हैंं कोई टाह के खूंटे से तो कोई समीर अहमद के खूंटे से तो कोई संतोष दुबे के खूंटे से तीनों का दावा है कि टिकट उन्हें ही मिलेगी। लेकिन सबसे बड़ा खतरा बेलतरा प्रत्याशी अनिल टाह के लिए है। अनिल टाह पिछले पांच महीनों से क्षेत्र का ताबड़तोड़ दौरा कर रहे हैं। उन्हें लगातार समर्थन भी मिल रहा है। क्षेत्र में मजबूती के साथ पार्टी को स्थापित भी किया है परन्तु जमीनी सच्चाई कुछ अलग ही ब्या करती हैं।

यदि मस्तूरी और बेलतरा सीटों की अदला बदली होती है तो अनिल टाह को सर्वाधिक प्रभावित करने वाला होगा। यदि ऐसा होता भी है तो इसका असर बिलासपुर जनता कांग्रेस प्रत्याशी बृजेश साहू पर भी पड़ेगा..इस बात से इंंकार नहीं किया जा सकता है कि कहीं यह सीट भी बृजेश साहू के हाथो से न चली जाए।

You May Also Like