फोटो स्टोरी- विश्व एड्स दिवस पर टीआई और उनकी टीम ने परिचर्चा का किया आयोजन, थर्ड जेंडर्स की उपस्थिति में एड्स से बचाव और उसके उपाय पर दिए टिप्स..

"मनचलों को सबक सिखाने सोंटो-कांटो कराते क्लब के बच्चों एवं प्रशिक्षकों ने दिखाया अपना हुनर.."

रायगढ़. विश्व एड्स दिवस के अवसर पर सारंगढ़ पुलिस ने एक अनोखा आयोजन किया। पुलिस कप्तान के मार्गदर्शन पर टीआई और उनकी टीम ने एड्स जैसी गंभीर बीमारी की रोकथाम में एक्टिव एनजीओ संस्था के मेम्बर्स का सम्मान किया तो वही एड्स के बचाव और रोकथाम के टिप्स दिए। इस आयोजन में सब से खास बात यह थी कि थर्ड जेंडर को सारंगढ़ पुलिस ने आमंत्रित कर उनका मान बढ़ाया।

सारंगढ़ पुलिस ने विश्व एड्स दिवस की शाम एक हॉटल में जागरूकता और सम्मान प्रोग्राम का आयोजन किया।जिसमें थर्ड जेंडर्स की उपस्थिति में एड्स की रोकथाम और इसके उपाय को लेकर परिचर्चा की गई। टीआई आशीष वासनिक और उनकी टीम ने एचआईवी पीड़ित और एड्स की रोकथाम के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहे एनजीओ जनमित्र संस्था के सदस्यों का सम्मान किया। टीआई वासनिक ने बताया की एसपी संतोष सिंह के मार्गदर्शन पर सोशल पुलिसिंग के तहत कार्यक्रम का आगाज किया गया है। कोरोना कॉल को ध्यान में रखते हुए एड्स जैसी गंभीर बीमारी की रोकथाम की चर्चा के साथ एचआईवी पीड़ितों और हमारे समाज के खास अंग थर्ड जेंडर्स को विशेष रूप से प्रोग्राम में आमंत्रित कर सभी को जागरूक करने परिचर्चा में बी.एम.ओ. सारंगढ़ राधाकृष्ण हॉस्पीटल के डॉक्टर्स,अधिवक्ता,सामाजिक संस्था के सदस्य,सारंगढ़ ब्लड डोनर ग्रुप के सदस्यगण और व्यापारी बंधुओं समेत जनप्रतिनिधियों के साथ एड्स के कारण, रोकथाम, नियंत्रण और तथ्यों पर चर्चा की गई।

इन बातों का रखे ख्याल..

परिचर्चा में अथितियों ने बताया कि एचआईवी असुरक्षित यौन संबंध, एचआईवी संक्रमित रक्त चढ़ाने, बिना उबली सूई या पहले से इस्तेमाल की गई सुई के प्रयोग तथा एचआईवी पॉजीटिव गर्भवती मां से उसके बच्चे को हो सकता है। इसके अतिरिक्त अन्य किसी भी तरीके से एचआईवी संक्रमण नहीं होता है। एड्स की जानकारी एड्स का बचाव है। कार्यक्रम में उपस्थित थर्ड जेंडर की सदस्यगण को टीआई वासनिक द्वारा नगर पालिका से व्यवसायिक ऋण एवं अन्य शासन की योजनाओं के संबंध में जानकारी दी गई। उन्हें बताया गया कि उनकी शिक्षा से लेकर नौकरियों में विशेष आरक्षण प्राप्त है, इसका लाभ उठावें । आप सभी के लिये सम्मानपूर्वक जीवन यापन करने की बहुत से विकल्प हैं । कार्यक्रम में सारंगढ़ की सोंटो-कांटो कराते क्लब के बच्चों एवं प्रशिक्षकों द्वारा मनचलों को सबक सिखाने के तरीकों का डेमो कर प्रदर्शन किया गया। वही एड्स पीड़ितों के लिए काम कर रहे एनजीओ जनमित्र के सदस्यों का अथितियों द्वारा सम्मान किया गया।

You May Also Like