पुलिस की 5 टीम ने GPS सिस्टम से खंगाला मासूम से अनाचार के आरोपी का ठिकाना, डीजीपी ने की इनाम की घोषणा..

रायपुर. जिले में एक मासूम के साथ दुष्कर्म करने वाले फरार आरोपी को बड़ी जद्दोजहद के बाद पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी ट्रक चालक है जिसे जीपीएस डेटा सिस्टम की मदद से पुलिस को पकड़ने में सफलता मिली है बेमेतरा पुलिस की इस कामयाबी के लिए डीजीपी ने आरोपी को सलाखों तक पहुचाने वाली पुलिस टीम को इनाम देने की घोषणा की है।

पुलिस ने जीपीएस डेटा एनालिसिस की मदद से मासूम पीड़िता के साथ दुष्कर्म के आरोपी ट्रक चालक को गिरफ्तार किया है। पीड़िता ने आरोपी ट्रक चालक और ट्रक की पहचान कर ली है। आरोपी ट्रक चालक सूरज प्रजापति जो कि वर्तमान में विधानसभा रोड सड्डू में रहता है और मूल रूप से जिला गढ़वा झारखंड का रहने वाला है। आरोपी को पकड़ने के लिए पुलिस के 40 लोगों की  टीम दिन-रात लगी थी।

आरोपी का पता लगाने के लिए पुलिस ने नई तकनीक जीपीएस डेटा एनालिसेस का इस्तेमाल किया। इस तकनीक की मदद से पुलिस ने घटना की रात घटना स्थल से गुजरने वाले करीब 12 हजार ट्रकों का जीपीएस डेटा विषलेषण किया जो कि कवर्धा, बेमेतरा, सिमगा रूट में चलते हैं। डेटा विषलेषण में पुलिस ने पाया कि एक ट्रक जिसका नंबर सीजी 04-एमएल 8356 है, वह घटना स्थल के सामने घटना के समय करीब 10 मिनट के लिए रूकी और बेमेतरा से होते हुए सिमगा के मध्य काफी देर से रूकी रही। उक्त ट्रक को जबलपुर से वापस आने पर 20 जून को पकड़ा गया।

 इस मामले में कोई प्रत्यक्षदर्षी न होने के कारण करीब 50 हजार मोबाईल नंबरों का विषलेषण भी किया गया लेकिन आरोपी द्वारा मोबाईल का उपयोग ना करने के कारण पतासाजी में दिक्कतें आ रही थी। जिसके बाद जीपीएस डेटा एनालिसिस तकनीक इस्तेमाल कर आरोपी को गिरफ्तार किया गया। प्रकरण को सुलझाने में पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों की 40 लोगों की टीम बनाकर अलग से 5 टीम तैयार कर लगाई गई थी।

एसपी की प्रशंसा और टीम को इनाम..

 डीजीपी डीएम अवस्थी ने प्रकरण को जल्द सुलझाने पर पुलिस टीम को नगद पुरस्कार देने की घोषणा एवं पुलिस अधीक्षक बेमेतरा दिव्यांग पटेल की प्रशंशा की है।

You May Also Like