दिल्ली :में इस बार डेंगू से ज्यादा खतरनाक साबित हो रहा मलेरिया

दिल्ली: सोमवार को एमडीसी की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक राजधानी में से ज्यादा लोग मलेरिया के शिकार हो रहे हैं.

मलेरिया किस तेजी से दिल्ली वालों को अपना शिकार बना रहा है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि महज एक हफ्ते में मलेरिया के 11 नए मरीज सामने आ चुके हैं जिसके बाद दिल्ली में मलेरिया के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 40 तक जा पहुंची है.

  • इसके अलावा मलेरिया के 38 मरीज अन्य राज्यों से भी सामने आए जिनका इलाज दिल्ली में हुआ है. बात अगर डेंगू की करें तो बीते हफ्ते डेंगू के 4 नए मामले सामने आए हैं.

इसके साथ ही राजधानी दिल्ली में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 28 तक पहुंच गया है. वहीं चिकुनगुनिया का कोई नया मामला बीते हफ्ते में सामने नही आया.

38 हजार घरों में मिला लार्वा

एमसीडी के मुताबिक इस साल 1 जनवरी से 23 जून तक 38 हजार 21 घरों में लार्वा मिल चुका है. इसके अलावा अब तक 44 हजार लीगल नोटिस भी जारी किए जा चुके हैं. बार-बार लार्वा मिलने पर 3,073 लोगों का चालान भी काटा जा चुका है जिनसे 3 लाख 22 हजार 350 रुपये बतौर जुर्माना भी वसूला गया है.

अभी और बढ़ेंगे मामले

विशेषज्ञों ने राजधानी दिल्ली में मच्छरों से होने वाली बीमारियों जैसे मलेरिया, डेंगू और चिकुनगुनिया के मामले बढ़ने की आशंका जताई है.

विशेषज्ञों के मुताबिक दिल्ली में इन दिनों उमस बढ़ चुकी है और बारिश के आसार भी बने हुए हैं, ऐसे में यदि दिल्ली में बारिश होती है मच्छरों की उत्पत्ति के लिए उपयुक्त माहौल मिलेगा और बारिश के बाद गड्ढों में जमा पानी के चलते लार्वा तेजी से पनपें रहे है ।

You May Also Like