चुनाव आयोग : दिव्यांग वोटरों के लिए घर में मतदान व्यवस्था पर विचार कर रहा है,

चुनाव आयोग/(omgnews.co.in): दिव्यांगों को मतदान के लिए परेशानियों से न जूझना पड़े, इस पर विचार कर रहा ,
आयोग दिव्यांगों के लिए घर से मतदान, गाड़ी की सुविधा, ब्रेल लिपि और पोस्टल बैलेट जैसी सुविधा दे सकता है
दिव्यांगों को लाइन में न लगना पड़े इसके लिए सुबह तय समय से पहले भी मतदान करवाया जा सकता है
आयोग की प्राथमिकता है कि दिव्यांगों के मत पूरी तरह से सुरक्षित हों और सुरक्षा व्यवस्था में कोई चूक न रहे
भारती जैन, नई दिल्ली
चुनाव आयोग दिव्यांगों के लिए मतदान की व्यवस्था आरामदेह बनाने के लिए कुछ नए कदम उठा सकती है। आयोग शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों के लिए मतदान केंद्र तक आने और लाइन में लगने की परेशानी से बचने के लिए दूसरे वैकल्पिक माध्यमों पर विचार कर रही है। घर पर मतदान, पोस्टल वोट, मोबाइल पोलिंग स्टेशन और आने-जाने के लिए ट्रांसपॉर्ट की व्यवस्था करने जैसे उपायों पर आयोग विचार कर रहा है। इसके साथ ही मतदान केंद्र पर दिव्यांगों के लिए जल्दी मतदान करने और अग्रिम मतदान शुरू करने के उपाय शामिल हैं।

चुनाव आयोग को इन विशेष सुविधाओं को इस्तेमाल करने के लिए चुनाव नियमों में कुछ संशोधन करने होंगे। चुनाव आयोग की प्रतिबद्धता है कि मतों की पूरी सुरक्षा और निष्पक्षता का ख्याल रखते हुए ऐसे कदम उठाए जाएं ताकि अधिक से अधिक लोगों को मतदान की प्रक्रिया में भागीदार बनाया जा सके। पिछले सप्ताह ही चुनाव आयोग ने इस दिशा में कुछ बड़ी घोषणाएं की हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया था कि दिव्यांगों के लिए ब्रेल लिपि वाले फोटो पहचान पत्र भी जारी किए। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं को चुनाव से पहले ब्रेल लिपि में ही मतदाता पर्ची भी मिलेगी। उन्होंने दिव्यांगों मतदाताओं के लिए विशिष्ट मतदान केंद्र बनाए जाने की योजना के बारे में बताया कि वृद्धाश्रम सहित ऐसे अन्य स्थानों पर विशिष्ट मतदान केंद्र बनाए जायेंगे जहां पर्याप्त संख्या में दिव्यांगों की मौजूदगी हो जिससे उन्हें सामान्य मतदान केंद्रो पर आने वाली परेशानियों से बचाया जा सके

You May Also Like