क्षेत्र में बिल्डर और खनन मॉफिया चीर रहे अरपा का सीना..

बिलासपुर. क्षेत्र में भू-माफिया के साथ बिल्डर भी बेलगाम हो गए हैं। नदी के साथ अब नाले से भी मिट्टी का अवैध खनन किया जा रहा है। चौंकाने वाली बात तो यह है कि इसकी जानकारी हलका पटवारी को होने के साथ साथ पुलिस प्रशासन को भी है, लेकिन ऊंचे रसूख के चलते कोई कार्यवाही नही की जा रही है ।आमेरी स्थित गोकले नाले से लगातार 3 दिनों से हो रहे मिट्टी दोहन के बावजूद बिल्डर शशि पाटनवार के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने से लोगो मे रोष है । क्षेत्र के लोगो का आरोप है कि बिल्डर शशि पाटनवार प्रशासन की मिलीभगत से जमकर चांदी काट रहा हैं। सूत्रों की मानें तो यहां प्रतिदिन 20से 30 ट्रॉली मिट्टी गोकले नाले से निकली जा रही है । रात के समय भी धड़ल्ले से खनन कार्य किया जा रहा है।

गोकले नाले की को महज 3 दिन के भीतर ही माफिया ने इतना अधिक को खोद डाला हैं जिससे उसकी चौड़ाई किसी नदी से कम नही लग रही है ।यही नही मिट्टी की अवैध खुदाई कर ये बिल्डर सरकार को लाखों की चपत लगा रहा है ।

खनिज विभाग मौन..

गोकले नाले से अवैध दोहन को रोकने के मामले में बिल्डर शशि पाटनवार का रसूख सबसे बड़ी बाधा बन रहा है सूत्रों की मानें समूचा इलाका पंचायत के अधिकार क्षेत्र में है । लेकिन कार्रवाई के नाम पर पंचायत की रूह कांप रही है ।जिसका सीधा लाभ बिल्डर को मिल रहा है जिसका बुरा असर पर्यावरण पर भी पड़ रहा है मिट्टी का दोहन होने से पेड़ ठूठ में तब्दील हो रहे हैं।

मारपीट का आरोप..

हाल में ही तिफरा तालाब में अवैध खुदाई के मामले में सिरगिट्टी पुलिस ने इन्ही पाटनवार बंधुओं के खिलाफ मामला दर्ज किया था और एक जेसीबी हाइवा समेत ट्रेक्टर को जब्त किया था। इसी बात से नाराज बिल्डर सह ठेकेदार ने नगर पालिका अध्यक्ष तिफरा से मारपीट की थी जिसकी रिपोर्ट थाने में दर्ज है । अब देखने वाली बात है की प्रशासन और माइनिंग विभाग इस पर क्या कार्यवाही करता हैं

जानकारी मिली है.मालवे..

इस बारे जिला खनिज अधिकारी राजेश मालवे ने कहा कि सारी जानकारी मिली है क्षेत्र के इंस्पेक्टर से बात कर करवाई की जाएगी।

You May Also Like