कैबिनेट बैठक :MBBS डॉक्टरों के 200-नर्सों के 714 पदों पर होगी भर्ती, जानिये 12 बड़े फैसले”

सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में सोमवार को बड़े निर्णय लिए गए. इस दौरान जहां रेगुलर डॉक्टरों की भर्ती पर फैसला हुआ.वहीं, नर्सों के खाली पदों को भरने की भी मंजूरी दी गई है. साथ ही सरकार ने आम और सेब के समर्थन मूल्य में भी मामूली बढ़ौतरी की है.

ये फैसले हुए
1.मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के जरिये नियमित आधार पर एमबीबीएस डॉक्टरों के 200 पद भरने का फैसला लिया.
2.कैबिनेट ने स्टाफ नर्सों के 714 पद भरने को भी मंजूरी दी है.

3.सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत एपीएल तथा एनएफएस अधिनियम लाभार्थियों के चीनी की दरों में कटौती की गई है. इन्हें अब पांच रुपये सस्ती चीनी मिलेगी. एपीएल राशन कार्ड धारकों को अब 29 रुपए प्रति किलो के बजाय 24 रुपए चीनी मिलेगी. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत लाभार्थियों के लिए दाम 18 रुपये से घटाकर 13 प्रति किलो किया गया.
4.मंत्रिमंडल ने मंडी मध्यस्थता योजना के तहत आम तथा सेब फलों के लिए समर्थन मूल्य लागू करने को भी मंजूरी दी. आम तथा सेब का समर्थन मूल्य वर्तमान दरों से 50 पैसे प्रति किलोग्राम बढ़ाया गया.
5.हिमाचल प्रदेश में औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने के लिए कैबिनेट ने प्रोत्साहन सहायता, छूट तथा हिमाचल प्रदेश औद्योगिक इकाई सुविधाएं 2011 से सम्बन्धित नियमों में आवश्यक संशोधन करने को मंजूरी दी है.
6.चम्बा जिला के पांगी में मैसर्ज अपोलो हॉस्पिटलज इन्टरप्राइजिज लिमिटेड के माध्यम से टैली-मेडिसन सेवाएं शुरू करने को मंजूरी.
7.कैबिनेट ने सिरमौर जिले के पावंटा साहिब तथा ऊना जिले के अम्ब में पदों के सृजन सहित नगर नियोजन कार्यालय खोलने का फैसला किया है.
8.नगर नियोजन कार्यालय मनाली को आवश्यक स्टाफ के सृजन व भरने सहित उप-मण्डलीय नगर नियोजन कार्यालय में स्तरोन्नत करने को भी मंजूरी दी.
9.बैठक में मंडी के राजकीय महाविद्यालय सराज (लम्बाथाच) में मेडिकल और नॉन मेडिकल की कक्षाएं शुरू होंगी.
10.सरकारी राशन डिपो में डिजीटल लेन-देन प्रणाली शुरू करने का फैसला.
11.मंडी जिले के थुनाग और करसोग की तर्ज पर कुल्लू के बंजार में दमकल केंद्र खोलने को मंजूरी.
12.नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग में अनुबन्ध आधार पर कनिष्ठ ड्राफ्टसमैन के 6 रिक्त पदों को भरने की मंजूरी दी .

 

You May Also Like