कानपुर:की चमड़ा फैक्टरी में लगी भीषण आग, सेना की मदद से बुझाई गई,

चकेरी थाना क्षेत्र स्थित संजय नगर में सुपर हाउस टेनरी है. यह टेनरी जाजमऊ की बड़ी टेनरियों में शुमार है. सुपर हाउस टेनरी मुख्तारुल अमीन की है. यहां पर उनका गोदाम और ऑफिस है, फैक्ट्री का पूरा डेटा भी जलकर बर्बाद हो गया. शनिवार शाम को सभी कर्मचारियों के जाने के बाद टेनरी बंद हो गयी थी. टेनरी में सिर्फ सिक्युरिटी गार्ड मौजूद थे, रात लगभग 9 बजे गोदाम से धुएं का गुब्बार निकलते गार्डों ने देखा तो इसके सूचना पुलिस कंट्रोल रूम और टेनरी के अधिकारियों को दी.

इसी दौरान गोदाम से आग की लपटें निकलना शुरू हो गयी, कुछ ही देर में यह आग केमिकल गोदाम तक पहुंच गयी. जैसे ही आग ने केमिकल गोदाम को अपनी चपेट में लिया, एक-एक कर केमिकल से भरे ड्रम फटने लगे. तेज धमाकों की आवाज से पूरे क्षेत्र में हडकंप मच गया, आग को तीसरी मंजिल तक पहुंचने में देर नहीं लगी. धमाकों की वजह से तीसरी मंजिल भरभरा कर गिर पड़ी, चारों तरफ तबाही मचने लगी.

सूचना पर पहुंची आधा दर्जन से अधिक फायर ब्रिग्रेड की गाडियों ने पानी का छिड़काव शुरू किया तो केमिकल की वजह से आग और बढ़ने लगी. दमकल की गाडियों का पानी भी ख़त्म हो गया था, और आग पर बेकाबू होती जा रही थी. आग पर काबू पाने के लिए कई जनपदों और ऑर्डिनेंस से फायर ब्रिग्रेड की टीमों को बुलाया, इसके साथ ही सेना की भी मदद ली गई.

सेना ने मौके पर पहुंच कर मोर्चा संभाला. आसपास की भीड़ और तमाशबीनों को हटाया. इसके बाद योजनाबद्ध तरीके से बिगड़े हालात पर काबू किया. इस भीषण आग में पूरी टेनरी जलकर तबाह हो गयी, जिसमें करोडों का नुकसान बताया जा रहा है.

एसपी पूर्वी अनुराग आर्या के मुताबिक शनिवार रात को टेनरी में लगी आग पर काबू पा लिया गया है. इसमें किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है. स्थिति अब सामान्य है,

You May Also Like