आईजी सिंह ने लगाया दरबार “पुलिस आमजन से संबंध बनाए”

दुर्ग. आईजी जीपी सिंह ने वार्षिक निरीक्षण के दौरान दरबार लगाकर अपने जांबाज जवानों को पुरूस्कृत किया। परेड के बाद किट परेड, एमटी शाखा, शस्त्रागार का निरीक्षण करने के उपरांत दरबार लगा। आईजी ने जवानों की गुजारिशें सुनी और समस्याओं के समाधान करने के निर्देश दिए. आईजी ने कहा कि वर्तमान में वेतन भुगतान की कार्यवाही ई-पेमेंट के माध्यम से सीधे बैंक खाते में की जाती है जिसकी जानकारी बैंक के माध्यम से मोबाईल नंबर पर प्राप्त की जा सकती है। गुम कटौत्र पर राजपत्रित अधिकारी के नेतृत्व में एक विशेष टीम बनाने हेतु निर्देश दिए. जो एक सप्ताह के भीतर महालेखाकार कार्यालय रायपुर से समन्वय स्थापित कर अधिकारी एवं कर्मचारियों के समस्या का निराकरण कराएगी.श्री सिंह ने एक विशेष अभियान चलाकर जवानों को उनके सेवा-पुस्तिका का अवलोकन कराने पुलिस अधीक्षक को निर्देशित किया.कहा कि सेवानिवृत्ति के दिन ही सारे भुगतान और पेंशन संबंधी आदेश प्रदान किया जाए।
वर्तमान में दुर्ग जिले के लगभग 50 फीसदी जवानों को शासकीय आवासगृह उपलब्ध कराया गया है। जिले के शेष कर्मचारियों के लिए सुनियोजित, बेहतर एवं पर्याप्त संख्या में आवास निर्माण की व्यवस्था पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन के माध्यम से कराया जाएगा तथा शीघ्रता शीघ्र निर्माण कार्य की कार्यवाही शुरू की जाएगी।
थाना स्तर पर ओडीएफ से टॉयलेट बनाने और खेलकूद, सांस्कृतिक गतिविधियों, फिटनेस एवं योग जैसे रिफ्रेशर कार्यक्रम आयोजित करने कहा साथ में प्रशासनिक आदेशों को मोबाइल से देने कहा।
आईजी ने छोटी बडी सूचनाओं के लिए आरक्षक एवं प्रधान आरक्षकों को सूचना संकलन में लगाने कहा। आमजन से मधुर संबंध बनाकर पुलिस की सकारात्मक छवि बनाने पर जोर दिया। आईजी अब जिले के पुलिस थानों एवं सीएसपी/एसडीओपी कार्यालयों का निरीक्षण करेंगे।

You May Also Like